Translate

Monday 16 April 2018

मैं वो जन्नत लाऊँ कहाँ से

लोग कहते हैं माँ के कदमों तले जन्नत होती हैं
पर मैं वो जन्नत लाऊँ कहाँ से
जिस गोद में पली बढ़ी
वो गोद मै लाऊँ कहाँ से
हर पल तेरा पल्लू पकड़ के पीछे पीछे चलना
पर मैं वो पल्लू लाऊँ कहाँ से
बड़ी हुई तेरी ममता की छांव में
पर मैं वो ममता लाऊँ कहाँ से
करू कोई भी गलती तेरा वो प्यार से डाँटना फिर दुलारना पर वो डांट दुलार लाऊँ कहाँ से
कभी भी जब लगें डर मुझे तेरा वो आँचल में छिपाना
मैं वो आँचल लाऊँ कहाँ से
जब भी पड़ती थी पापा की मार,अपने पीछे छुपा लेती थी माँ
अब मैं वो ढाल लाऊँ कहाँ से
जब भी जोरों से दुखता था सर,माँ ले के हाथों में तेल करती थी मालिश
पर अब मैं वो प्यारभरा दर्दनिवारक स्पर्श ला ऊँ कहाँ से
जब भी लगती थी भूख तो वो कहानी सुना सुना के
इक इक निवाला डालना तेरा
पर मैं वो स्वादभरा निवाला लाऊँ कहाँ से
तेरा वो गुस्से में शकुंतली-शकुंतली पुकारना
पर मैं वो प्यारभरा गुस्सा लाऊँ कहाँ से
किसी दिन देर हो घर आने में हर वक़्त फिक्र से टहलना
पर मैं वो चहलकदमी लाऊँ कहाँ से
किसी भी मोड़ पर गर भटकूँ तो राह दिखाना
पर मैं वो दूरदर्शिता लाऊँ कहाँ से
हर जन्मदिन पर केक पर लगी मोमबत्ती को
फूंकते वक़्त एक मोमबत्ती को बचना
पर मै वो आर्शीवाद से भरा हाथ लाऊँ कहाँ से
जब जब भी मुझे चोट लगी मेरी आँख के आंसू तेरी आँखों में आये पर मैं वो ममतामयी नजरे लाऊँ कहाँ से
हर तीज त्योहार पर घर को सजाना पकवान बनाना
हमें सजाना अब मैं वो उत्सव लाऊँ कहाँ से
जब जब देखते पापा क्रिकेट मैच मम्मी का गुस्से में
टी वी बन्द करना....वो प्यार भरी तक़रार लाऊँ कहाँ से
सोलह बरस की कच्ची उम्र में छोड़ के तीन बहनों को
गोद में मेरी ......माँ तुम चली गई.....
उनके लिए अब मैं....…..माँ..... लाऊँ कहाँ से
हे ईश्वर.........अब मैं वो जन्नत लाऊँ कहाँ से ?
शकुंतला
फैज़ाबाद

14 comments:

  1. प्रिय शकू -- आज की आपकी पोस्ट भावुक कर गयी | बचपन की खिड़की से झांकती माँ और अबोध चेहरे क्या कहें ?बहुत बड़ा खालीपन लगता होगा जीवन में माँ के बिना | ममता का चेहरा एक ही होता है | आपकी रचना माँ को कही गयी एक बेटी की अंतर्कथा है | सशरीर ना सही माँ की आत्मा सुनती तो होगी | माँ की पुण्य स्मृति को नमन | मेरा स्नेह --

    ReplyDelete
  2. जी बहुत आभार दी

    ReplyDelete
  3. आंख भर आई आपकी भाव भीनी रचना नही मन के भीगे उद्गारों पर
    बहुत संवेदनशील।

    जब कहा होगा सब ने
    तुम बड़ी हो अब इन की मां हो
    तो फफोले फूट पड़े होगें
    मै तो मां बन जाऊंगी
    पर मुझे भी तो मां चाहिए लाऊँ कहां से।
    नमन भव्य आत्मा को सादर श्रृद्धानजली।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी दी बहुत आभार.... मां बिन बेटी का जीवन जलते अंगारो पर चलना हैं

      Delete
  4. बहुत संवेदनशील कविता। मां है तो जीवन है बहीं तो जीवन ये नीरस है। माँ की गोद, उसका स्पर्ष, उसका प्यार, इसका नेह किसी और से नहीं मिल सकता। आपके शब्दों में सबको अपने भाव खड़े नज़र आते हैं।
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपर्णा जी सत्य कहा आपने

      Delete
  5. बहुत खूबसूरत रचना।वाह!!! बहुत खूब
    माँ की पुण्य स्मृति को नमन

    ReplyDelete
  6. माँ की पुण्य स्मृति को नमन

    ReplyDelete
  7. जी बहुत आभार

    ReplyDelete
  8. आपकी यह व्यथा मैं भलीभांति हर पल महसूस करती हूं हम दोनों एक ही सिक्के के पहलू हैं इस संदर्भ में,
    वो शारीरिक रूप से हमारे साथ नही है पर एक बार आंखे बंद कर के महसूस करने की कोशिश कीजिये जब मन तन सब थक जाए तो उसके हाथों का स्पर्श माथे पर होता है और अंतर्मन में मील उस सुकून की व्याख्या न हो पाती है शब्दों में,
    उसे खोने का एक ही पहलू नजर आता है,कहीं न कहीं हमे खुद से भी ज्यादा मजबूत बनाना चाहती थी सो दीदी यादें तो हर पल हैं पर हैम उसके बिना कमजोर नही अपितु उसका गर्व हैं..
    भावभीनी रचना
    रचना क्या बस अश्रु शब्दों का रूप लेके उभर आये हैं

    ReplyDelete

कहाँ खो गई हो तुम

कहाँ खो गई हो तुम.... आज भी मेरी नज़रे तुम्हें तलाशती हैं....... वो मासूम सी बच्ची खो गई कही जिम्मदारियों के बोझ से , चेहरे की रौनक, आँखों की...