Translate

Monday 24 January 2022

मासी मम्मा

सच ही कहा है किसी ने ....
मेरे घर आई एक नन्ही परी.....
सच में तुम परी ही तो हो...
तुम क्या आई मेरे जीवन में 
जीवन की दिशा ही बदल गई
मां से बढ़कर तो नही
पर मासी का ये रिश्ता होता हैं 
बड़ा ही प्यारा सा दुलारा सा
नन्हें नन्हें कदमों से 
प्यारी प्यारी खुशियां लाई तुम
घर अंगना हमारे
तेरी एक हंसी पर 
न्यौछार मेरी सारी खुशियां
तेरे मांगने पहले ही रख दू 
तेरी प्यारी प्यारी तोतली सी बातें
कर देती हैं दिल प्रफुलित
हर लेती हैं दिल का हर दर्द
भूल जाती हूं तुझे देख अपने सारे गम
तेरे प्यारे प्यारे मुख से 
मासी मम्मा........ सुनकर
मन का मयूर नृत्य करने लगता हैं
और आत्म की तृप्ति हो जाती हैं
तुझमें ही हम सबकी जान बसती हैं
जब भी तुम आती हो घर में
हम भी जी लेते हैं बचपन अपना
तुझे देख तेरे नाना भी हो जाते हैं मगन 
रंग जाते हैं तेरे ही रंग में
कभी तू सबको डांस सिखाती हैं
तो कभी तू बनकर डॉक्टर
करती हैं हमारे दुखो को 
दूर हटाने का इलाज़
जब तू जाती है घर से 
रहता है इंतजार सभी को 
आने वाले इतवार का
तेरे प्यारे से मुखड़े को 
जब भी निहारती हूं
तब आत्मा से निकलती हैं यही दुआ
तू हर पल यूंही रहे मुस्काती
लग जाए तुझे मेरी भी उमर
न तुझे लगे किसी की नज़र
तू पढ़े लिखे आगे बढ़े 
जीवन में उन्नति करे और 
तू अपने मां पापा का नाम 
आकाश की ऊंचाईयों तक रौशन करे 
और मेरे जीवन के आख़री पल में
तू मेरी आंखो के सामने रहे....
मेरी चूहियां मेरी आराध्या
शकुन्तला 
अयोध्या(फैज़ाबाद)



13 comments:

  1. सच । हमारे यहां एक कहावत है कि मां के बाद मासी ही सबसे ज्यादा बच्चे को लाड़ प्यार करती है, इतनी सुंदर भावपूर्ण अभिव्यक्ति के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं शकुंतला जी ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी शुक्रिया आदरणीय जिज्ञासा जी

      Delete
  2. जी शुक्रिया आदरणीय

    ReplyDelete
  3. बेहद भावपूर्ण अभिव्यक्ति।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी शुक्रिया आदरणीया

      Delete
  4. भावनाओं से ओतप्रोत बहुत ही प्यारी खूबसूरत रचना!
    कुछ लोग होते ही अपने खाते कि उन्हें देखने मात्र से लबों पर मुस्कान आ जाती है!😍💓
    मैंने भी अपने भाई पर एक ऐसी ही रचना लिखी है एक बार हमारे ब्लॉग पर आकर पढ़िएगा जरूर🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया मनीषा जी 🌹🌹

      Delete
  5. बहुत ही सुन्दर रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. 🙏🏻🙏🏻🙏🏻 धन्यवाद आदरणीया

      Delete
  6. शब्दों में बिखरता अपार स्नेह मन को निर्मल करती कृति।
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया अनीता जी

      Delete
  7. मासी माँ जैसी वाकई माँ सा स्नेह
    बहुत ही भावपूर्ण सृजन।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत आभार आदरणीया सुधा जी

      Delete

कहाँ खो गई हो तुम

कहाँ खो गई हो तुम.... आज भी मेरी नज़रे तुम्हें तलाशती हैं....... वो मासूम सी बच्ची खो गई कही जिम्मदारियों के बोझ से , चेहरे की रौनक, आँखों की...